Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ज्यादा गुस्सा करना सेहद के लिए हो सकता है खतरनाक

child-angryअमेरिकी में हुए शोध के अनुसार गुस्सा और अन्य मजबूत भावनाएं कुछ कमजोर लोगों में संभावित घातक हृदय लय को पैदा कर सकती हैं. पिछला अध्ययनों से पता चला है कि भूकंप, युद्ध और यहां तक की विश्व कप फुटबॉल मैच में अपनी टीम को हारता देखने के कारण भी अचानक कार्डियक अरेस्ट से मौत की दरें बढ़ सकती है, जिसमें दिल खून का संचार बंद कर देता है. यह निश्चित रूप से सभी अलग-अलग तरीकों से दिखाया गया है कि जब किसी कारण पूरी जनसंख्या किसी तनाव में आ जाती है तो अचानक मृत्यु बढ़ जाती है.शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश कि यह हृदय के विद्युत प्रणाली को कैसे प्रभावित करता है. इसके लिए उन्होंने हृदय रोग और इम्प्लांटेबल हार्ट डिफिब्रिलेटर या आईसीडी के साथ 62 मरीज़ों का अध्ययन किया था जो खतरनाक हृदय लय या अतालता का पता लगा सकते हैं और सामान्य हृदय की धड़कन को बहाल करने के लिए बिजली के झटके देते हैं। ये वो लोग थे जो जानते थे कि अतालता के लिए कुछ जोखिम है.

अध्ययन में मरीजों ने एक अभ्यास में भाग लिया जिसमें उन्होंने हाल ही में किसी चीज पर हुई नाराजगी का वर्णन किया, जबकि लैम्पर्ट की टीम ने टी-वेव अलर्टन नामक एक परीक्षा की, जो कि हृदय में बिजली अस्थिरता का मूल्यांकन करती है। टीम ने विशेष रूप से लोगों से नाराजगी के बारे में बताने के लिए सवाल पूछे। उन्होंने प्रयोगशाला की सेटिंग में पाया कि इन रोगियों में क्रोध से इस विद्युत अस्थिरता में वृद्धि हुई. इसके बाद, उन्होंने मरीजों को तीन साल तक देखा कि किन मरीजों को बाद में दिल का दौरा पपड़ा था और उन्हें उनके प्रत्यारोपित डीफिब्रिलेटर से झटका लगाया गया था। जिन लोगों पर उच्चतम क्रोध-प्रेरित विद्युत अस्थिरता थी, उनके साथ ऐसा होने की 10 गुना अधिक संभावना थी. शोधकर्ताओं का कहना है कि क्रोध वास्तव में दिल की विद्युत प्रणाली को बहुत विशिष्ट तरीकों से प्रभावित करता है जिससे अचानक मृत्यु हो सकती है.