Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वैक्सीन जल्द ही होगी भारत में होगी उपलब्ध – डॉ. वीके पॉल

नई दिल्ली। देश में कोरोना रोधी वैक्सीन की कतार में जल्द ही जॉनसन एंड जॉनसन का नाम भी जुड़ सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने इसकी जल्द उपलब्धता के संकेत दिए हैं। शुक्रवार को आयोजित प्रेसवार्ता में डॉ. वीके पॉल ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन से केन्द्र सरकार लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि जल्दी ही इसे भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। योजना के अनुसार जॉनसन एंड जॉनसन टीका हैदराबाद के बायो ई में उत्पादित होगा। इस टीके का उत्पादन विदेशों में पहले से ही किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंपनी से लगातार बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि जल्द ही वैक्सीन देश में उपलब्ध होगी।

डेल्टा के सभी वेरियंट पर प्रभावी है जॉनसन एंड जॉनसन

तीसरे चरण के परीक्षणों के परिणामों के अनुसार, जॉनसन एंड जॉनसन की एकल खुराक ने डेल्टा (बी 16172) वेरिएंट के खिलाफ मजबूत न्यूट्रलाइजि़ंग एंटीबॉडी दिखाई है, जिसमें प्रतिरक्षा कम से कम आठ महीने तक बनी रहती है। ये टीका 85 प्रतिशत तक प्रभावी है । तीसरे चरण के परीक्षणों में दिखाया गया कि टीका दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील सहित विश्व स्तर पर अध्ययन किए गए सभी क्षेत्रों में लगातार प्रभावी था, जहां अध्ययन अवधि के दौरान बीटा और जेटा (पी 2) वेरिएंट का प्रकोप तेजी से फैल रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.