Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए, हमें क्यों नहीं आती हैं नींद

o-awake-late-at-night-faceb-1461821447आरामतलब ज़िन्दगी शायद आम भारतीय के जीवन में नही लिखी है. नींद ना ले पाने के बहुत सारे कारण हैं. टेंशन, कोई शारीरिक समस्या या फिर काम की अधिकता के कारण भी लोग पूरी नींद नहीं ले पाते हैं. कारण चाहे कोई भी हो लेकिन चौकाने वाली बात तो यह है जहाँ बाकी देशों में लोग आराम की नींद लेते हैं वहीँ भारतीय ऐसा नहीं कर पाता। हाल ही में हुए एक सर्वे में तो यही बात सामने आयी है. फिटनेस बेंड बनानी वाली एक कम्पनी द्वारा ये सर्वे किया गया था. भारतीय लोग एक रात में औसतन 6 घंटे 55 मिनट सोते है। वहीं न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के लोग औसतन सबसे ज्यादा नींद लेते है।

न्यूजीलैंड के लोग औसतन 7 घंटे 25 मिनट, ब्रिटेन के लोग औसतन 7 घंटे 16 मिनट और ऑस्ट्रेलिया के लोग औसतन 7 घंटे 15 मिनट की नींद लेते हैं। फिटनेस सॉल्यूशंस फर्म फिटबिट ने 18 देशों में सर्वेक्षण किया, जिसमें भारत सिर्फ जापान से आगे है। फर्म ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि साल 2016 के जनवरी से लेकर दिसंबर तक एकत्रित किए गए फिटबिट के आकंड़ों पर यह रिपरेट आधारित है। यह रिपोर्ट इस बात का भी खुलासा करती है कि एशिया के लोग अमेरिकी और यूरोपिय लोगों की तुलना में कम सोते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.