Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए, रोटी और चावल, दोनों में से आपकी सेहत के लिए क्या है बेहतर ?

chapati-and-rice_595dbea484d0fनार्थ इन्डिया में लोग रोटी खाना पसंद करते है और साउथ इण्डिया में चावल. अब आप इस उलझन में है कि दोनों में कौन सेहत के लिए बेहतर है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए दोनों में से किसे अहमियत देना चाहिए. वैसे तो खाना रोटी और चावल दोनों के बिना अधूरा है. खाने में दोनों को शामिल कर अधिक पोषण मिल सकता है.

चावल आसानी से पच जाते है, इसमें स्टार्च अधिक होता है, चावल में रोटी की तुलना में अधिक फैट होता है. इसलिए मोटापे और थायराइड से परेशान लोग चावल से दूर रहे. वजन कम करने वाले लोग भी चावल से दूरी बना रख रखे. रोटी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते है. चावल में रोटी जितना ही आयरन होता है. चावल में रोटी की तुलना में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा कम होती है.

चावल में कैल्शियम नहीं होता है. जिन लोगो की पाचनक्रिया ठीक नहीं रहती, उनके लिए चावल बेहतर विकप्ल है. चावल और गेंहू दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक सा होता है. दोनों को खाने से ब्लड शुगर का लेवल एक जैसा ही बढ़ता है. वजन बढ़ाने के लिए चावल और रोटी दोनों ही ले.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.