Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए क्या है टमाटर के गुणकारी फायदे

red-tomato-meteorite_58ee2f4a424b9टमाटर एक पौष्टिक और गुणकारी फल होता है. गर्भावस्था के दौरान स्त्रियों के शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने वाला टमाटर को स्वादिष्ट व गुणकारी फल माना जाता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं, विटामिन, पोटाश, मैगजीन, लौह और कैल्शियम से भरपूर टमाटर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

1-अगर पेट में कीड़े हो जाये तो टमाटर के रस में काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक डालकर खाएं. पेट के कीड़े दूर हो जाएंगे.

2-वजन घटाने के लिए टमाटर बहुत काम का होता है. मोटापा कम करने के लिए सुबह-शाम एक गिलास टमाटर का रस पीना फायदेमंद होता है.

3-गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है. प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है.

4-टमाटर के नियमित सेवन से डायबिटीज में फायदा होता है. इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है. साथ ही कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी ये असरदार है.

5-टमाटर के फायदे, टमाटर त्वचा की रंगत को भी काफी निखारते हैं और सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से हुए सन टैन को भी कम करते हैं. टमाटर के गूदे को त्वचा पर सामान्य रूप से मालिश करने से चेहरे पर चमक आती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.