Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जरा सी लापरवाही पड़ेगी भारी, भारत की पहली कोरोना मरीज फिर से संक्रमित

थ्रिसूर। कोरोना को लेकर अभी बिलकुल भी लापरवाह होने की जरूरत नहीं है। देश की पहली कोरोना संक्रमित को फिर से कोरोना हो गया है। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और उसे अभी घर पर ही क्वारनटीन रखा गया है।

देश की पहली कोरोना मरीज एक मेडिकल स्टूडेंट थी, जो पिछले साल चीन के वुहान से लौटी थी। वुहान वही शहर है जहां कोरोना का पहला केस सामने आया था। पहली कोरोना मरीज केरल के थ्रिसूर की रहने वाली है और वुहान में मेडिकल की पढ़ाई करती थी। पिछले साल 30 जनवरी को उसकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। ये देश में कोरोना का पहला मामला था। वो कोरोना से ठीक हो गई थी लेकिन करीब डेढ़ साल बाद फिर से वो कोरोना की चपेट में आ गई है।

डीएमओ डॉ. केजे रीना ने बताया कि अभी उसमें कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं है यानी कि वो एसिम्प्टोमैटिक है और उसे घर पर ही क्वारनटीन कर दिया गया है। उसकी लगातार निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि उसने अभी तक कोरोना की वैक्सीन भी नहीं लगवाई थी।

हालांकि, ये कोई पहला मामला नहीं है जब कोई दोबारा से कोरोना संक्रमित हुआ है। देश और दुनिया में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब कोई कोरोना से ठीक होने के बाद फिर से कोरोना संक्रमित हो गया।

फरवरी 2020 में ठीक हो गई थी स्टूडेंट

देश की पहली कोरोना मरीज वुहान यूनिवर्सिटी में थर्ड ईयर की मेडिकल स्टूडेंट थी। पिछले साल वो छुट्टी मनाने अपने घर लौटी थी और 30 जनवरी को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. करीब तीन हफ्ते तक थ्रिसूर मेडिकल कॉलेज में उसका इलाज चला था और 20 फरवरी 2020 को उसे डिस्चार्ज कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.