Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चुनाव 2017: चुनाव आयोग का ये है नया सरप्राइज पैकेज

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर दिया हे। इसके साथ ही आयोग ने मतदान किए जाने के दौरान कई सहूलियतों को भी देने का ऐलान किया है। आयोग ने इस बात का पूरा ख्याल रखा है कि मतदाताओं को कोई परेशानी न हो। ऐसे में अपने पाठकों को बताने जा रहा है कि चुनाव ने क्या नए अहम फैसले किए है!elecation-commision-115 फीसदी ज्यादा पोलिंग बूथ

चुनाव आयोग ने इस बार पांचों राज्यों में पिछले चुनावों के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा पोलिंग बूथ की व्यवस्था की है। इस बार कुल एक लाख 85 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। आयोग का दावा है कि इससे मतदाताओं को लाभ पहुंचेगा।

मतदाता सहायता केंद्र
चुनाव आयोग ने कहा कि हर इलाके में मतदाता सहायता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहां पर आयोग की ओर से कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। वे मतदाताओं को हर तरह की मदद के लिए मौजूद होंगे।

वोटिंग कंपार्टमेंट की ऊंचाई
चुनाव आयोग ने इस बार वोटिंग कंपार्टमेंट की ऊंचाई बढ़ा दी है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कुछ स्थानों से शिकायत आई थी कि मतदाता के हाथों की स्थिति और बॉडी लैंग्वेज से उसके वोट की गोपनीयता पर खतरा होता है।

महिला पोलिंग बूथ
आयोग को जानकारी मिली थी कि कुछ इलाकों में महिलाएं, सामाजिक स्थिति के कारण पुरुषों के साथ वोट डालने नहीं जाती थी। ऐसे में इन स्थानों को चिन्हित कर यहां महिला पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। यहां कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी।

उम्मीदवारों की फोटो
आयोग ने यह भी व्यवस्था की है कि कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर उम्मदीवारों की फोटो भी होंगी। इससे पहले यहां उम्मीदवार के नाम के साथ केवल उसकी पार्टी या उसका चुनाव चिन्ह ही होता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.