Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चीन ने किया दावा, कहा-PM मोदी और शी चिनफिंग के बीच नहीं हुई कोई द्विपक्षीय बैठक

pm-narendra-modi-chinese-prez-xi-jinping_650x400_81499423784बीजिंग: चीन ने कहा कि हैम्बर्ग में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति शी चिनफिंग तथा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच ‘द्विपक्षीय बैठक नहीं’ हुई. चीन की यह टिप्पणी भारत के उस दावे के बाद आई है, जिसके मुताबिक हैम्बर्ग में दोनों नेताओं ने ‘कई मुद्दों पर चर्चा’ की थी.

दोनों नेताओं के बीच चर्चा के मुद्दों के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, “मेरी जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं ने कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं की.”

गेंग ने कहा कि शी ने ब्रिक्स नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें पीएम मोदी मौजूद थे.

उन्होंने कहा कि दोनों देश के बीच किसी भी अर्थपूर्ण वार्ता के लिए डोकलाम से भारतीय सैनिकों की वापसी शर्त है.

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने हैम्बर्ग में पीएण मोदी तथा शी के बीच द्विपक्षीय बैठक के दौरान ‘जिन मुद्दों पर चर्चा हुई’ थी, उसका विवरण देने से शनिवार को इनकार कर दिया था.

प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा था, “हमने ट्वीट किया था कि दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत की है. मैं इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं देना चाहता..मैं इसका निष्कर्ष आप पर छोड़ता हूं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.