Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

घर में दूर करे कोहनियों का कालापन

remove-elbows_59646db58b930चेहरे की खूबसूरती के लिए तो कई ट्रिक अपनाएं जाते है मगर कोहनियों पर शायद ही कोई ध्यान देता होगा. ऑफिस की टेबल पर कोहनी टेक कर बैठने की आदत के कारण कोहनी काली पड़ जाती है. इस कालेपन को दूर करने के लिए घर में कुछ उपाय कर सकते है.

घर में कोहनी का कालापन दूर करने के लिए नींबू के छिलकों पर ब्राउन शुगर या नॉर्मल शुगर को कोहनियों पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे. जिसके बाद इसे 15 मिनट तक रगड़े. यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो शुगर का इस्तेमाल न करे. चाहे तो नींबू का रस या शहद भी लगा सकते है. पांच से छह बूंद कैस्टर ऑइल और आधा छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर ले. सोने से पहले अपनी कोहनी और घुटने पर इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार लगाए.

सूजी और जौ का आटा, हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर और मसूर की दाल को दूध या दही एक साथ लेकर बारीक़ पीस ले. इसे कोहनी पर लगभग 20 मिनट के लिए लगा कर ठंडे पानी से धो ले. चाहे तो किसी फ्रूट के पल्प को भी कोहनी पर लगा सकते है. इससे भी कोहनी का कालापन दूर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.