Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गुजरात: पहले चरण में 68 प्रतिशत वोटिंग, जेटली बोले- भारी बहुमत से जीतेगी BJP

गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया। चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 68 प्रतिशत वोटिंग हुई। वोटिंग खत्म होने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाजपा की बंपर जीत का दावा किया। जेटली ने कहा ‘पहले चरण का मतदान संपन्न हुआ, सफल मतदान के लिए चुनाव आयोग और मतदाताओं का शुक्रिया। हमें यकीन हैं कि भाजपा गुजरात में भारी जीत हासिल कर रही है।’

इससे पहले दोपहर 2 बजे तक 35.52 प्रतिशत वोटिंग हुई। सुबह दस बजे तक 9.77 प्रतिशत तो वहींं 12 बजे तक 20.01 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। 182 सीटों में से 89 सीटों के लिए पहले चरण में वोटिंग कराए गए। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की इन सीटों के लिए 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांचवीं बार सत्ता हासिल करने लिए जोर लगा रही है। वहीं कांग्रेस गुजरात में पुनर्जीवित होने का प्रयास कर रही है। राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। राज्य में 2.12 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। शनिवार को मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल और परेश धनानी शामिल हैं।

चुनाव की खास बातें

-पोरबंदर में चुनाव आयोग की एक टीम को पोलिंग बूथ पर पहुंचना पड़ा। वहां के लोगों ने शिकायत की थी कि ईवीएम ब्लूटूथ से कनेक्ट थी।

-बीजेपी नेता रेशमा पटेल जब जूनागढ़ में वोट डालने पहुंची तो वहां मौजूद पटेल समाज के एक ग्रुप ने हंगामा किया। बता दें कि रेशमा पहले हार्दिक पटेल के साथ थीं, चुनाव से पहले ही उन्होंने बीजेपी ज्वॉइन की है।

-कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की खबर भी आई जिसे चुनाव आयोग के अधिकारी ने तकनीकी खराबी बताया। उन्होंने कहा कि दो मशीनों और एक वीवीपैट मशीन को बदला गया है।

-सूरत में दूल्हा-दुल्हन का जोड़ा शादी से ठीक पहले वोट डालने पहुंचा था।

-क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने राजकोट में वोट डाला।

-आज की वोटिंग में कुल 27,158 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है, जिन्हें 24,689 पोलिंग स्टेशनों पर लगाया गया है।

-पहले चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार जामनगर (ग्रामीण) क्षेत्र से खड़े हैं, वहीं सबसे कम उम्मीदवार झगड़िया और गादेवी से हैं। वहां तीन-तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।

किसने क्या कहा

-वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बीजेपी आराम  से जीत जाएगी क्योंकि कांग्रेस की चुनावी रणनीति फेल हो गई है।

-कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल ने भरूच में वोट डाला और कहा कि कांग्रेस 110 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

-वोटिंग के बीच गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि पार्टी किसी परेशानी में नहीं है और पीएम मोदी के नेतृत्व में वह 150 से ज्यादा सीटें जीतने वाले हैं।

-लोगों से वोट डालने की अपील करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि सभी को वोटिंग में हिस्सा लेना चाहिए ताकि रिकॉर्ड वोटिंग हो सके। पीएम ने खासतौर पर युवाओं से मतदान करने का आग्रह किया।

-वोटिंग शुरू होने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से वोट डालने की अपील की। उन्होंने लिखा कि मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।

-वोटिंग शुरू होने से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जीत का भरोसा जताया और कहा कि किसी तरह की टक्कर (मुकाबले) का सवाल ही पैदा नहीं होता। उन्होंने लोगों से वोट डालने के लिए आने की भी अपील की।

पीएम मोदी की साख ‘दांव’ पर

भाजपा और कांग्रेस के बीच इस लड़ाई में इस को चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। पीएम ने इस दौरान जहां 15 रैलियों को संबोधित किया वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात से अधिक दिन बिताए।

भाजपा की तरफ से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ ही लगभग सभी प्रमुख केंद्रीय मंत्रियों ने भी भाजपा के पक्ष में प्रचार किया है। कांग्रेस की तरफ से प्रचार करने वालों में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट प्रमुख नेता रहे। राज्य में मतों की गणना 18 दिसंबर को होगी।