Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गले की सूजन और दर्द को कम करेंगे ये नुस्खे

आमतौर पर सर्दियों में गले में खराश होना आम बात है। गलें की खराश के कारण वयक्ति कों बोलनें में खांसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर टाईम पर गलें की खराश का उपचार नहीं करवाया गया तों यह खांसी का रूप ले लेती है। इसीलिए आज हम आपकों बताऐंगें गले की खराश को ठीक करने के आसान घरेलू नुस्ख़े…..

लहसुन
लहसुन एक असरकारक औषधि हैं। लहसुन में मौजूद एलीसिन जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें। जैसे जैसे लहसुन का रस गले में जाएगा वैसे वैसे आराम मिलता रहेगा।

मसाला चाय
मसाला चाय के सेवन से भी गलें की खराश कों जल्दन से जल्दए खत्म  किया जा सकता है। मसाला चाय बनानें के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डालकर उबालें, इसके बाद इसमें चाय पत्ती डालकर चाय बनाएं। इस चाय को गरम गरम ही पीएं। 

गरम पानी के गरारे
सर्दियों में गले की खराश की वजह सें श्लेष्मा झिल्ली की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है। नमक इस सूजन को कम करता है जिससे दर्द में राहत मिलती है। इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार करें।

भाप लेना
बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप लें। ऐसा करने से भी गले की सिकाई होगी और गले का इंफेक्शन भी खत्म होगा। गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है।