Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खुशखबरी: दिवाली से पहले इन चीजों के घटे दाम…

दिवाली से पहले सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है. शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सरकार ने कई घरेलू चीजों के जीएसटी रेट घटा दिए हैं. इन चीजों में बच्‍चों के पैकेज्‍ड फूड और खाने-पीने की चीजों के अलावा स्‍टेशनरी भी शामिल हैं.  टैक्‍स रेट कम होने के बाद अब प्रोडक्‍ट की कीमत भी सस्‍ती हो जाएगी. आइए जानते हैं किन प्रोडक्ट्स के जीएसटी रेट सरकार ने घटाए हैं.

 खाने के आइटम

> रोटी, खाखरा, अनब्रैंडेड नमकीन और सूखा आम को 12 फीसदी टैक्स स्लैब्स के दायरे से हटा दिया गया है. अब इन पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा.

 बच्चों की जरूरत के सामान

> चाइल्ड पैकेज्ड फूड और स्टेशनरी के सामानों पर भी अब कम टैक्स लगेगा. अभी तक इन पर 12 फीसदी टैक्स वसूला जा रहा था, जिसे घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

 कपड़े भी सस्ते

> आने वाले दिनों में कपड़े भी सस्ते होंगे. कपड़ा बनाने के लिए उपयोग होने वाले मानव निर्मित धागे पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है. सिन्थेटिक फिलामेंट यार्न पर भी टैक्स में इतनी ही कमी की गई है.

महिलाओं के लिए खुशखबरी
> जरी के काम और आर्टिफिशल जूलरी पर जीएसटी 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है.

 दवाएं होंगी सस्ती

> आयुर्वेदिक और होम्योपथी दवाएं सस्ती होंगी. इन पर 12 फीसदी की बजाय 5 फीसदी टैक्स वसूलने का फैसला किया गया है.