Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नए साल पर SBI का ग्राहकों को तोहफा,घटाई होम लोन की ब्‍याज दरें

नई दिल्ली|

नये साल के मौके पर “एस बी आई” ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने ग्राहकों को राहत देते हुए बेस रेट आधारित ब्‍याज दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की है. यह एक जनवरी 2018 से ही लागू हो जाएगा. एसबीआई ने मौजूदा ग्राहकों के लिए बेस रेट आधारित ब्याज दर 8.95 प्रतिशत से 8.65 प्रतिशत कर दिया है. इतना ही नहीं, बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट यानी BPLR आधारित कर्ज की ब्‍याज दरों में भी कटौती की है. बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट यानी BPLR को 13.70 प्रतिशत से 13.40 प्रतिशत कर दिया है. एसबीआई की इस कदम से करीब 80 लाख ग्राहकों को फायदा होगा.

 

 

इतना ही नहीं, एसबीआई ने नये ग्राहकों के लिए 31 मार्च 2018 तक होम लोन के फीस पर छूट को भी बढ़ाया है. बैंक के इस कदम से होम लोन, कार लोन लेना सस्ता हो जाएगा. साथ ही बैंक की तरफ से हुई इस कटौती का सीधा फायदा आम आदमी को मिलेगा.

80 लाख ग्राहक लाभान्वित होंगे

अपने बेस रेट में कटौती कर एसबीआई ने अपने ग्राहकों को नये साल के मौके पर बड़ा उपहार दिया है, क्योंकि बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के पास बेस रेट से जुड़े ऋण हैं. इस कटौती से निश्चित रूप से ग्राहक लाभान्वति होंगे. यह कटौती बैंक के उन प्रयासों का हिस्सा है, जो हाल ही में नीति दरों में कमी के ट्रांसमिशन को सुनिश्चित करता है. एसबीआई में खुदरा और डिजिटल बैंकिंग के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने कहा कि बैंक के इस कदम से करीब 80 लाख ग्राहक लाभान्वित होंगे. 

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भारत की सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है, जो जुलाई 2017 में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में 217 वें स्थान पर रही है. इस बैंक के दुनिया भर के 35 देशों में 198 कार्यालय हैं.  एसबीआई का भारत के वित्तीय क्षेत्र के साथ-साथ दुनिया भर में काफी मजबूत पकड़ है. एसबीआई के कई ज्वाइंट वेंचर भी हैं, जिनमें जीवन बीमा, सामान्य बीमा, निवेश बैंकिंग, म्युचुअल फंड, ब्रोकिंग और डिपॉजिटरी सेवाओं, क्रेडिट कार्ड, पेन्शन फंड मैनेजमेंट आदि शामिल हैं.