Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्यों झड़ने लगते हैं बाल

baal_591dbd3f8c230हर दिन इंसान के 50 से 100 बाल झड़ जाते हैं जो पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन जब आपके बाल पतले हो जाएं, कहीं कहीं गंजापन नजर आये या बालों के गुच्छे झड़ने लग जाए तो फिर चिंता करना थोड़ा जरूरी हो जाता है. बालों का झड़ना सिर्फ कॉस्मेटिक की वजह से ही नहीं होता है. विशेषज्ञ मानते हैं कि हालांकि यह आनुवांशिक हो सकता है लेकिन बालों के झड़ने से यह भी संकेत हो सकता है कि शरीर में कुछ असंतुलित है। एन्ड्रोगनेटिक एलोपीशिया जिसे पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन भी कहा जाता है यह बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है. वैसे तो यह जेनेटिक भी होते हैं लेकिन यह आहार, जीवन शैली और पर्यावरण के कारण भी हो सकता है।

एक सरल रक्त परीक्षण आपके हार्मोन के स्तर और उनके रास्ते निर्धारित कर सकता है। अपने चिकित्सक की मदद से आप समस्या से निजात पा सकते हैं और प्राकृतिक तरीके से बाल विकसित करने में मदद पा सकते हैं। एनीमिया, इंसुलिन प्रतिरोध, थायरॉयड की समस्याएं, एलोपीशिया के रूप में एक स्वत: प्रतिरक्षी बीमारीऔर तनाव ये सभी बालों के झड़ने का कारण हो सकते है.शरीर के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न अंग प्रणालियां प्रकट होती हैं और यह गुर्दे हैं जो हमारे सिर के बालों के झड़ने या बढ़ने का कारण होते हैं. चीनी जड़ी बूटियां , एक्यूपंक्चर और कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में यिन बना सकते हैं और संतुलन को बहाल कर सकते हैं। यदि आप लगातार अपने बालों की जड़ों को छूते हैं, या अपने कर्ली बाल सीधा करने के लिए उठापटक करते हैं तो वास्तव में बाल ज्यादा मात्रा में टूटते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.