Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्यों जरूरी है हाइड्रेशन लेवल मेन्टेन करना

water3पानी सिर्फ आप की प्यास ही नहीं बुझाता बल्कि आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है. यह आपके शरीर के टिश्यू को गिला रखता है. जब हमारी आंखें, नाक और मुंह सूखने लगते हैं तो कैसा महसूस होता है यह आप सबको मालूम होगा. अपने शरीर को हाइड्रेट रखने से शरीर के इन भागों में नमी बनी रहता है जिससे शरीर के यह भाग नहीं सूखते। पानी हमारे स्पाइनल कॉर्ड की भी रक्षा करता है और हमारे जॉइंट्स के लिए लुब्रीकेंट का काम करता है.

अच्छी मात्रा में पानी पीने से हमारी शरीर की गंदगी बाहर निकलती है. किडनी, लीवर और आँत यह काम बखूबी से निभाती है. पानी खाना पचाने में भी हमारी मदद करता है. हमारे मुंह में बनने वाली लार खाना पचाने में हमारी मदद करती है और यह भी पानी ही होता है. बहुत ज्यादा गर्मी, बुखार या फिर शारीरिक श्रम से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

आपके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि हमें हमेशा अपने शरीर के हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखना चाहिए. कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि वह पानी सही मात्रा में ले रहे हैं या नहीं। अगर आपको अपना हाइड्रेशन लेवल नहीं पता है तो इसको पता करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने पेशाब को देखें। अगर इसका रंग साफ है कि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है और यदि इसका रंग गहरा है तो शायद आपको डीहाइड्रेशन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.