Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या आप भी एडि़यों में होने वाले दर्द से परेशान

Vondt-i-hælen-Haglunds_58f0915040cabआजकल अक्सर लोगो में एडि़यों में दर्द के की समस्या सुनने को मिल रही है.यदि के दर्द कई कारण हो सकते हैं. पर एडि़यों में दर्द को ठीक करने के लिए उनके करने के बारे में जानना बेहद जरूरी है.  

आइए जानते है एड़ी के दर्द को दूर करने उपाय-

1-एडि़यों के दर्द को ठीक करने के लिए कुछ खास प्रकार की एक्सरसाइज की जा सकती है.इसके लिए किसी ऊंची जगह पर बैठकर अपने पैरो को लटका कर गोल गोल घुमाएं और अपने पैरो की उंगलियो को अपनी तरफ खीचें और फिर इसे उलटी तरफ ले जाये. 

2-एक्यूप्रेशर की सहायता से एड़ी के दर्द में आराम पाया जा सकता है. एक्यूप्रेशर से पैरो में ब्लड सर्कुलेशन नार्मल होता है. और एड़ी के दर्द से राहत मिलती है.आप चाहे तो गर्म पानी से अपने पैरो की सिकाई भी कर सकते है.

3-पैरो में गलत जूते पहनने से भी एड़ी में दर्द हो सकता है.इसलिए हमेशा सही जूतों का चुनाव करे.जूतों को खरीदते समय धयान रखे की ऐसे जूते ही ले जिससे दर्द वाली जगह पर कम से कम दबाव पड़े और घर्षण भी न्यूनतम हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published.