Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखना है तो रोज करे ठंडी छाछ का सेवन

Masala-Chaas_5932edb22e261गर्मी के मौसम में ठंडी ठंडी छाछ का सेवन हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाता है. गर्मियों के मौसम में छाछ का सेवन अमृत के सामान होता है.आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप से छाछ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. छाछ पीने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है.

1-अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो आपको तो आपको हर रोज छाछ का सेवन करना चाहिए. कब्ज होने पर छाछ में थोड़ी सी अजवाइन मिलाकर पीने से बहुत जल्दी ही कब्ज़ की समस्या से आराम मिल जाता है. आप चाहे तो छाछ में पुदीना मिलाकर भी पी सकते है.

2-छाछ में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होने के कारन यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है

3-बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करने के लिए रोज एक ग्लास छाछ का सेवन फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसे पीने से हार्ट अटैक के खतरे की आशंका घट जाती है.

4-पेट से सम्बंधित समस्याओ में छाछ पीना बहुत लाभकारी होता है. अगर आपको खाना न पचने की शिकायत है तो छाछ में भुने जीरे का पाउडर और काली मिर्च का पाउडर और सेंधा नमक मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

5-गर्मियों के मौसम में रोज़ाना छाछ पीने से लू से बचाव होता है. छाछ की तासीर ठंडी होने के कारन लू से बचाव करने में सक्षम होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.