Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोलाइटिस में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं

colaitis_5940c4217b18eकोलाइटिस पेट में होने वाली एक बीमारी है, इस बीमारी में बड़ी आंत में सूजन हो जाती है. इसके कारण पेट में तेज दर्द और शौच के दौरान भी समस्या होती है. इसे अल्सरेटिव कोलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है. इसका इलाज संभव है मगर कुछ मामलो में इसे ठीक होने में काफी समय लगता है. आपको बता दे कि इस बीमारी की अधिकतर शिकार महिलाए ही होती है जिनमें से अधिकतर की उम्र 40 साल से कम होती है.

डॉक्टर्स के अनुसार, खराब खानपान और कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण ही यह समस्या होती है. इस बीमारी के लिए कुछ घरेलू उपाय है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है. दही का सेवन करने से कोलाइटिस में राहत मिलती है. दही के नियमित सेवन से इम्युनिटी पॉवर मजबूत होती है. रोज खाने के साथ एक कटोरी ताजे दही का सेवन करे, दही में फ्रूट और सब्जियां डाल कर स्मूदी बना ले और इसे रोज पिए.

आलू का जूस पीने से कोलाइटिस से लड़ने में मदद मिलती है. कच्चे आलू को पीस कर इसका जूस बना ले और अब इसे छान ले. दिन में दो-तीन बार इसका जूस पिए, इसके सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या होने पर आराम मिलता है. चावल भी इस बीमारी में फायदेमंद है. दो चम्मच चावल को एक कटोरे पानी में डाल कर उबालें. चावल उबलने के बाद इसे ठंडा होने दे. उसके बाद पानी को छान कर अलग कर ले और रोज एक या दो गिलास इस पानी को पिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.