Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो ये 7 शॉर्टकट आपको पता होने ही चाहिए

Alt +TAB
अगर आपने बहुत सारे प्रोग्राम चला रखे हैं और तो माउस को बिना छुए एक-एक टैब को देखना चाहते हैं तो Alt+TAB दबायें। आपको सभी टैब एक साथ दिख जाएंगे। अब जिस टैब में जाना हैं उस पर आने पर की छोड़ दें

Window + D :
इन दोनों को एक साथ दबाकर आप कभी भी सीधा डेस्कटॉप पर पहुंच सकते हैं। 

Ctrl+Home और Ctrl+End
किसी भी डॉक्यूमेंट की शुरुआत में जाने के लिए Ctrl+Home और अंत में जाने के लिए Ctrl+End दबाएं। ये कीज वेबपेज पर भी काम करते हैं।

Shift+Insert
किसी भी कॉपी हुए टेक्सट को पेस्ट करने के लिए आप Ctrl+V यूज करते हैं लेकिन आप Shift+Insert दबाकर भी कॉपी किए हुए मैटर को कही भी पेस्ट कर सकते हैं।

Ctrl+Insert
किसी भी टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए हम आमतौर पर Ctrl+C  का यूज करते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि आप Ctrl+Insert से भी किसी टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं।

Alt+F4
इन दोनों की मदद से आप किसी भी प्रोग्राम को बंद कर सकते हैं। साथ ही सभी प्रोग्राम को बंद करने के बाद आप अपने कंप्यूटर को शट डाउन भी कर सकते हैं।

Ctrl+Y
कई बार हमसे गलती हो जाती है। ऐसे में हम Ctrl+Z दबाकर undo करते हैं। वैसे आप चाहें तो Ctrl+Y से undo को redo भी कर सकते हैं।

Window + L
इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर को लॉक कर सकते हैं। बता दें कि ये सभी शॉर्टकट केवल विंडोज के लिए हैं। एप्पल के मैक में ये काम नहीं करेंगे।