Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एलोवेरा से दूर करे अपनी कोहनियो का कालापन

aloevera_s_650_091515013514गर्मी के मौसम में कोहनियों के कालेपन की समस्या आम होती है. कई बार हाल्फ स्लीव पहनने पर कोहनियों के कालेपन से दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है.

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे कोहनियोंं,घुटनों,आंखोें के काले घेरों के दूर करने में मददगार हैं. 

1-एलोवीरा सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद है. कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवीरा जैल को 20 मिनट के लिए लगाएं और पानी से धो लें. रोजाना इसके इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाता है. इसका इस्तेमाल आप शरीर के बाकी हिस्सों पर कालापन दूर करने के लिए भी करते हैं. 

2-कालेपन को दूर करने के लिए नींबू बेहद कारगर उपाय है. आधे नींबू को कोहनियों पर 5-10 मिनट के लिए रगडें. रोजाना नींबू के इस तरह इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाएगा. 

3-1 आलू का रस निकाल कर इसको कोहनियों और घुटनों पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे आंखोें के काले घेरे भी दूर हो जाएंगे. 

4-आंखों,घुटनों और कोहनियों के कालेपन को साफ करने के लिए खीरे के रस को कोहनियों पर 20 मिनट के लिए लगाएं. इसके इस्तेमाल से कालापन दूर हो जाएगा. खीरे के स्लाइस काट कर आंखों पर रखने से डार्क सर्कल गायब हो जाते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.