Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एलोवेरा के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है पैरो के छालो की समस्या

कभी कभी नए जूतों को पहनने या अधिक पसीना आने पर रगड़ खाने के कारण हमारे पैरो में छाले हो जाते है. जो बहुत तकलीफ देते है, पैरो में छाले हो जाने पर इनमे बहुत दर्द होता है और चलने फिरने में भी दिक्कत होने लगती है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके छाले बहुत जल्दी ठीक हो जायेगे.

1-सेब के सिरके में भरपूर मात्रा में शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल गुण मौजूद होते है, अगर आप थोड़े से सेब के सिरके में थोड़ा सा कॉस्टर आयल मिलाकर अपने छालो पर लगाते है तो इससे छालों में काफी आराम मिलेगा. 

2-पैरो में छाले होने पर एक बर्तन में गर्म पानी करके उनमे अपने पैरो को आधे घंटे के लिए डुबोकर रखे.गर्म पानी में पैरो को डालने से छालो में मौजूद तरल पदार्थ बाहर आ जायेगा और ये जल्दी ठीक हो जाएंगे.

3-एलोवेरा के इस्तेमाल से भी इन छालो की समस्या में आराम पाया जा सकता है, इसके लिए एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल निकाल ले,अब इस जेल को छालो पर लगाए,अगर आप दिन में 2-3 बार इसे अपने पैरो के छालो पर लगाएंगे तो इससे बहुत जल्दी ही छाले ठीक हो जायेगे,और आपकी स्किन पर किसी तरह का दाग भी नहीं रहेगा.

4-अगर आपके छालों से खून आ रहा है तो इसे रोकने के लिए तुरंत ही इनपर बर्फ लगाए,बर्फ लगाने से खून के थक्के जमने लगते है और खून आना बंद हो जाता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.