Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उप्र : बालू की बोरी रखकर 20 जुलाई से दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

प्रदेश के 14 शहरों में आएंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में चार इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप बसों का ट्रायल दस रूटों पर 20 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन 1090 चौराहे पर बसों के ट्रायल की शुरुआत करेंगे। फिलहाल ट्रायल के दौरान इलेक्ट्रिक बसों में यात्री सफर नहीं करेंगे।

राजधानी लखनऊ में प्रदूषण कम करने के लिए चार अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप बसों का ट्रायल मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। 30 दिनों तक चलने वाले ट्रायल में बालू की बोरियां रखकर परीक्षण किया जाएगा। इन बसों में यात्री सफर नहीं कर सकेंगे। ट्रायल के बाद यदि तकनीकी समिति की रिपोर्ट में सब कुछ ठीक रहा तो बसों का संचालन 20 अगस्त से आम लोगों के लिए शुरू हो सकता है।

लखनऊ के इन रूटों पर होगा इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल

सिटी परिवहन ने चार इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल करने के लिए राजधानी में दस रूटों का चयन किया है। इसमें लखनऊ के दुबग्गा से इंटीग्रल विश्वविद्यालय(विवि), अम्बेडकर विवि से विराज खंड, दुबग्गा से अवध बस स्टेशन, दुबग्गा से बीबीडी, दुबग्गा से सीतापुर रोड, मड़ियाव से आलमबाग, दुबग्गा से एकेटीयू, आलमबाग से विराज खंड, दुबग्गा से अम्बेडकर विवि और गुडंबा से पीजीआई रूट शामिल किए गए हैं। इसके अलावा 100 इलेक्ट्रिक बसों को तीन महीने के भीतर तीन चरणों में चलाया जाएगा। पहले और दूसरे चरण में 30-30 और तीसरे चरण में 40 बसों को सड़कों पर उतारने की योजना है।

लखनऊ सहित प्रदेश के 14 शहरों में आएंगी 700 इलेक्ट्रिक बसें

नगरीय परिवहन निदेशालय प्रदेश के 14 शहरों में 700 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की योजना है। इसमें लखनऊ में 100 बसें, कानपुर में 100 बसें, आगरा में 100 बसें, प्रयागराज में 50, वाराणसी में 50, मेरठ में 50, मथुरा-वृंदावन में 50, गाजियाबाद में 50,गोरखपुर में 25, शाहजहांपुर में 25, मुरादाबाद में 25, बरेली में 25, अलीगढ़ में 25 और झांसी में 25 बसें आनी हैं।

नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त निदेशक अजीत सिंह ने बताया कि लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों के ट्रायल की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल राजधानी के 1090 चौराहे से मंगलवार को शुरू होगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ सहित प्रदेश के 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए डिपो का निर्माण तेजी से चल रहा है। निर्माण एजेंसियों को 31 जुलाई तक का समय दिया गया है। इसके अलावा लखनऊ के दुबग्गा में 40, पी फोर में 40, राजाजीपुरम में 10, विराजखंड गोमती नगर में 10 और रामराम बैंक चौराहा पर 10 चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं।

दरअसल, लखनऊ में पहले 260 सीएनजी सिटी बसें चलती थीं। अब 164 बसें ही रह गई हैं। इसमें 150 सिटी बसें मरम्मत कराकर किसी तरह से चल रही हैं, जबकि 40 नई इलेक्ट्रिक बसें भी बेड़े में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.