Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर प्रदेश दिवस पर खुला योजनाओं का पिटारा, 270 परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण 

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।

| सांसद, विधायक समेत मौजूद रहे माननीय |

उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रांगण में आयोजित भव्य समारोह में जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती गुलाब देवी ने जनपदवासियों को विभिन्न योजनाओं की सौगात दी। इस अवसर पर उन्होनें खीरी सांसद अजय मिश्र, धौरहरा सांसद रेखा अरूण वर्मा, विधायक योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, बालाप्रसाद अवस्थी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन नरेन्द्र सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष निरूपमा बाजपेई सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में 3760.08 लाख रूपये की 219 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। वही 2686.02 लाख रूपया की 151 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।


 

  • कार्यक्रम से पूर्व मुख्य अतिथि जिले की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी सर्वप्रथम एलआरपी गेस्ट हाउस पहुंची। जहां जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डा0एस0चन्नप्पा ने संयुक्त रूप से उनके जनपद आगमन पर स्वागत किया। तत्पश्चात उनका काफिला कलेक्ट्रेट प्रांगण के लिए रवाना हुआ। जहां स्कूली बच्चों के बैण्ड ने और उपस्थित लोगो ने करतल ध्वनि से उनका स्वागत किया।
  • कार्यक्रम की शुरूआत मंत्री और जनप्रतिनिधियों ने मां सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण व दीपप्रज्जवल कर किया। इसके उपरांत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की बालिकाओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिले की प्रभारी मंत्री गुलाब देवी ने कहा कि हम सब के लिए यह गौरव का क्षण है कि प्रदेश में पहली बार उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जा रहा है।
  • उत्तर प्रदेश देश का एक महत्वपूर्ण राज्य है। उन्होनें कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि उत्तर प्रदेश का सर्वार्गीण विकास किया जाये। उन्होनें कहा कि सरकार की जो नीतियां और योजनाएं है उन्हें विभागीय अधिकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहंुचाए। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश लगातार विकास के मार्ग पर अग्रसर है।
  • उन्होनें कहा कि प्रदेश का गौरवशाली इतिहास रहा है। कार्यक्रम में खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास के लिए पूर्ण मनोयोग से कार्य कर रही है। सरकार का प्रयास है कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकार की विकास योजनाओं का पूरा लाभ मिले, जिससे उसके जीवन स्तर में सुधार आ सके।
  • गरीब का कल्याण किस प्रकार हो सरकार उसके लिए सरकार सतत प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि सभी को आवास मिले, विद्युत मिले, हर हाथ को काम मिले, सड़क और स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता हो। हर घर में शौचालय हो। इस मौके पर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रथम बार उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन किया जा है।
  • उन्होनें बताया कि उत्तर प्रदेश का गठन 1950 में 24 जनवरी के दिन हुआ था। प्रदेश के महामहिम राज्यपाल और मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश दिवस व्यापक रूप से प्रदेश के समस्त जनपदों में मनाया जा रहा है। डीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है, इसका अपना गौरवशाली इतिहास है।
  • यूपी दिवस के अवसर पर जिले में तमाम योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास जिले की प्रभारी मंत्री द्वारा किया गया। उन्होनें कहा कि हम प्रभारी मंत्री सहित समस्त जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त करते है कि टीम भावना से कार्य करते हुए जनपद को विकास के पथ पर अग्रसर करने का हर सम्भव प्रयास करेगे।
  • कार्यक्रम में धौरहरा सांसद रेखा अरूण वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन नरेन्द्र सिंह, विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी, धौरहरा विधायक बाला प्रसाद अवस्थी सहित अन्य जनप्रतिनिधियो ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का सफल संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे ने किया।
  • कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक डा0 एस.चन्नप्पा, मुख्य विकास अधिकारी अमित सिंह बसंल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0जावेद अहमद, पीडी आर0के0चौधरी, उपकृषि निदेशक एलबी यादव, डीडीओ अनिल कुमार सिंह, डीआईओएस आरके जायसवाल, एडीआईओ दिव्या निगम, बीएसए बुद्धप्रिय सिंह, डीपीआरओ चन्द्रिका प्रसाद सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।