Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस उपाय को अपनाकर बढ़ाएं वजन

weight_5948ac4056282कई लोग ऐसे है जो वजन घटाने के लिए जिम में घंटो पसीना बहाते है. दूसरी और कुछ लोग ऐसे भी है जो वजन बढ़ाने के लिए मशक्क्त कर रहे है. वहां घटाना और बढ़ाना दोनों ही बड़ी मेहनत के काम है. यदि आप का वजन कम है और बहुत कुछ उपाय करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो ये नुस्खे अपना सकते है.

इससे आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक होगा बल्कि इसे सुंदर और सुडौल बनाने में भी आपको मदद मिलेगी. इसके लिए आपको अपनी डाइट में ये चीजें शामिल करना होगी. चने के अंदर काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, इसमें आयरन और फाइबर भी होता है. जो हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है. दूसरा है सोया, सोयाबीन में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है, प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल कीजिये.

तीसरी चीज है दूध, दूध में कई तरह के पौषक तत्व होते है. यदि वजन बढ़ाना है तो सोयाबीन और चने को भिगोकर अंकुरित करके ही खाए. हर रोज सोया और चने को कुछ घंटो तक के लिए भिगोये रखे, अंकुरित होने के बाद इसके प्रोटीन आसानी से पच जाते है. इसे खाने के 10 मिनट बाद एक गिलास दूध पी ले. 1 महीने ये उपाय करने से वजन निश्चित तौर पर बढ़ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.