Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए ये कारगर टिप्स बढ़े ही काम के है

immunity-sytem_596b2d7c40c44हेल्दी रहने के लिए इम्युनिटी सिस्टम अच्छा होना जरूरी है. यही हमारी बॉडी को बीमारियों से लड़ने की क्षमता देते है.जब यही इम्युनिटी सिस्टम गड़बड़ा जाता है. इम्युनिटी की क्षमता को बढ़ाने के लिए आप क्या करते है. अच्छी इम्युनिटी जल्दी बीमार नहीं पड़ने देती. इम्यून सेल्स बॉडी में स्किन से लेकर हर जगह होती है.

सामान्यतः वयस्कों का इम्यून सिस्टम बहुत मजबूत होता है जिस में हजारों कीटाणुओं की मेमोरी होती है. किन्तु बढ़ते प्रदूषण के कारण इम्यून सेल्स का स्तर प्रभावित हो सकता है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल, थकान और तनाव इम्युनिटी को कम कर देते है, इस कारण बीमारी की बीमारी की संभावना बढ़ जाती है.

बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाने में यह फ़ूड मदद करते है, इसमें दही सबसे पहले नंबर पर है, इसके बाद संतरा, पालक, मछली और नट्स. एक्सरसाइज करने से भी इम्युनिटी बढ़ती है, इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करे. खेलकूद, योगाभ्यास जैसी एक्टिविटी में हिस्सा ले, इससे बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है और आप मानसिक रूप से स्वस्थ भी रहते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.