Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन नुस्खों से बढ़ जाएगी आपकी नेत्र ज्योति

eye-sight-_5905b1855fe76उम्र के साथ शरीर में भी कई बदलाव आते हैं और हमारा शरीर कमजोर होता जाता है. बुढ़ापे में आँखें भी कमजोर हो जाती है लेकिन आजकल तो 5 साल के बच्चे को भी नजर का चश्मा लगाए हुए देखा जा सकता है. दिन भर मोबाइल फ़ोन,कंप्यूटर और टीवी के सामने आँखे गड़ाकर बैठने से भी आँखों पर ख़राब प्रभाव पड़ता है और आँखे कमजोर होने लगती है. आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं जिनसे आपकी नेत्र ज्योति को बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

रात को 8 बादाम भिगोकर सुबह पीस लें और इस पीसे हुए पेस्ट को पानी के साथ मिलाकर पी जाएं। एैसा करने से आंखों से पानी गिरना और कमजोरी दूर होती है। गुलाबजल और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें। और इसे हर एक घंटे में आंखों में डालें। यह आंखों में ठंठक देता है। रात को पानी में त्रिफला के चूर्ण को भिगों लें और सुबह इस पानी से आंखों को धोने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीते रहने से ताउम्र आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होती है।

गन्ना और केला दोनों ही आंखों के लिए फायदेमंद है। इसलिए इनका सेवन जरूर करें। आंखों की बीमारी से बचने के लिए 20 मिलीलीटर बेलपत्र का रस पीना चाहिए। या इसके रस की 3 बूंदे आंखों में डाल सकते हो। कानों के पास वाले हिस्से यानि कनपटी पर गाय के घी से हल्के हाथों से मालिश करें। एैसा करने से भी आंखों की कमजोरी दूर होती है। रात को सोने से पहले सरसों के तेल से पैरों की तलवों की मालिश करें। इसके बाद सुबह हरी घास पर नंगे पैर चलें। और अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें। एैसा करने से कुछ महीनों मे आंखों की कमजोरी खत्म होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.