Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन तरीको से रखे अपने ह्रदय को सुरक्षित

timthumb_5918a06692db3दिल की बीमारी एक गंभीर बीमारी होती है जिसका सही ढंग से इलाज ना किया जाये तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. पर क्या आप जानते हैं कि दिल की बीमारी की वजह हमारी खराब आदतें भी हो सकती हैं. अगर भोजन में ऐसे आहारों से परहेज किया जाये जिसमे कैलोरी, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल, वसा आदि की मात्रा मौजूद हो तो दिल के रोगों को रोकथाम की जा सकती है. 

1-खाने में अधिक कैलोरी के सेवन से परहेज करे. ये फूड्स बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम करते है. जिसके कारण दिल के रोगों का ख़तरा बढ़ता है. इसलिए अपने भोजन में पोषणयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. साथ ही कम कैलोरी वाले खाने का सेवन करें. 

2-हरी सब्जियों और फलो में मिनरल्स और विटामिन्स की ज़्यादा मात्रा पायी जाती है. इसके साथ ही फाइबर की भी अधिक मात्रा पायी जाती है जिनके सेवन से दिल के रोग होने का खतरा कम होता हैं. पनीर, मीट, मछली आदि से परहेज करे. अगर खाने में कम वसा वाला भोजन करेंगे तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा.

3-साबुत अनाज में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल कर दिल को स्वस्थ बनाने का काम करता है. साबुत अनाज के सेवन से दिल मजबूत बनता है. इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज जैसी कि स्प्राउट्स आदि को शामिल करें.

4-अपने खाने में वसा व कोलेस्ट्रल लेवल को कण्ट्रोल में रखे. खाने में ट्रांस फैट व संतृप्त फैट की कमी होने पर ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है. साथ ही दिल के रोग होने की संभावना भी घट जाती है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.