Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इन गलतियों से होते है होंठ काले

हर कोई चाहता है कि उसके होंठ गुलाबी और खूबसूरत रहे है लेकिन रोजमर्रा के खान पान में लोग ऐसी चीजों को शामिल कर लेते हैं जो उनके होठों को काला बना देते है, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसी चीजों के बारे में जिन्हे आप अपने होंठो से दूर ही रखेंगे तो बेहतर होगा, तो चलिए जानते है किन चीजों से दूर रहना आपके होठों को गुलाबी बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है.

अगर आप सिगरेट पीते है तो सबसे पहले आप सिगरेट पीना बंद कर दे, क्योकि सेहत के लिए हानिकारक तो है ही साथ ही सिगरेट में निकोटीन होता है जो होठों की स्किन को जला देता है जिसकी वजह से होठ काले हो जाते हैं. ज्यादा कॉफी पीने से भी होंठ काले पड़ जाते है, दिनभर में तीन से ज्यादा कॉफी पीने से होठ काले हो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें कैफीन होता है.

ज्यादा दवाईयां खाने से भी होठों पर बुरा असर पड़ता है साथ ही एंटीबायोटिक दवाइयां खाना शरीर पर खराब असर डालता है, इसके सेवन से धीरे-धीरे होठ काले होने लगते हैं. मार्केट में मिलने वाले लिप बाम में केमिकल मिले होते है जो होठों को काला कर सकते हैं, इसलिए हो सके तो होंठो पर घरेलु चीजों का इस्तेमाल करें.