Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आरक्षण को लेकर देवकीनंदन महाराज ने कहा, सभी दलों की मिले सहमति

कथावाचक और अखंड भारत के अध्यक्ष देवकी नंदन महाराज ने केंद्र की सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या में भाव्य राम मंदिर का निर्माण कर राम भक्तो को तोहफा दे। इतना ही नहीं उन्होंने मुख्यमंत्री योगी द्वारा राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार में भगवान हनुमान के बयान पर कहा कि भगवान की कोई जाति नहीं होती। लेकिन कुछ लोग सुर्खियों में आने के लिए गलत बयानबाजी करते हैं।

सहारनपुर शहर में श्री भूतेश्वर मंदिर मार्ग स्थित राघवपुरम में पत्रकारों से बातचीत के दौरान देवकी नंदन ठाकुर महाराज ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर अवश्य बनेगा। चाहे चुनाव से पहले बने या बाद में। उन्होंने कहा कि अखंड भारत मिशन काफी समय से गरीब सवर्णों को आरक्षण दिए जाने की मांग कर रहा था, जिस पर केंद्र सरकार प्रस्ताव लेकर आई है। उन्होंने इस फैसले के लिए सरकार को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा आरक्षण आर्थिक आधार पर ही मिलना चाहिए।

देश में विभिन्न वर्गों को जातिगत आधार पर आरक्षण लाभ मिला हुआ है, लेकिन गरीबी जाति देखकर नहीं आती। गरीबों में किसी एक वर्ग विशेष के नहीं बल्कि सभी वर्गों के लोग शामिल हैं। सभी वर्गों के लिए रोजगार, शिक्षा और न्याय के समान अवसर की व्यवस्था होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिस तरह एससी-एसटी एक्ट संशोधन का सभी राजनीतिक दलों ने सहयोग किया था, उन्हें उम्मीद है कि सवर्णों को आरक्षण देने के बिल को पास कराने में सभी सियासी दल सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि आज देश में गरीब और किसानों के दर्द को समझने की सबसे ज्यादा आवश्यकता है।