Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आम करता है कैंसर से बचाव

a117243e-b4a3-444f-b793-aad61fb66b05_59381194b62d9आम गर्मियों में मिलने वाला एक स्वादिष्ट फल होता है. सेहत के लिए भी आम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आम में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे खनिज और लवण मौजूद होते है. इसके अलावा आम क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन की काफी मात्रा पायी जाती है. जो हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते है.

आइये जानते है आम खाने के फायदों के बारे में-

1-अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आम का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. आम में विटामिन भरपूर मात्रा पायी जाती है. जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. आम हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए एक नेचुरल दवा है.

2-आम खाने से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव होता है. और साथ ही शरीर से कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाता है. आम में भरपूर मात्रा में फाइबर पेक्टिन पाया जाता है. पेक्टिन बॉडी में ब्लड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करता है. और साथ ही ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी बचाता है.

3-अगर आपको कमज़ोरी की समस्या है तो आम आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. आम की 150 ग्राम मात्रा में लगभग 86 कैलोरी ऊर्जा होती है, जो हमारे शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित कर ली जाती है. इतना ही नहीं, आम में पाया जाने वाला स्टार्च बॉडी में शुगर को बदल कर वजन को बढ़ाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.