Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आम और अंडे से पाइये ड्राई स्किन से निजात

aam-aur-anda_591091c0a07a5यदि आप सूखी त्वचा से छुटकारा चाहते हैं तो त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी कदम है। असल में, आपको बाजार पर महंगे क्रीम या मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है. आप आम, मक्खन या अंडे जैसे रसोई में उपलब्ध प्राकृतिक चीजों से भी ऐसा कर सकते हैं। आम त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट्स का एक शक्तिशाली स्रोत हैं, खासकर विटामिन सी, जो कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाये रखते हैं।

इसमें ब्लैक स्पॉट्स, मुँहासे और ब्लेमिशेस को कम करने की क्षमता होती है। आम में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए त्वचा को फिर से जीवंत बनाता है। इसलिए इसका अक्सर विभिन्न फेस मास्क और स्क्रब में इस्तेमाल किया जाता है. दूसरी तरफ अंडा, स्वस्थ वसा और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायता करते हैं. आज आपको इन चीजों से घर पर तैयार किये जाने वाले फेस मास्क के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री है, 1/2 चम्मच खुबानी का तेल, एक चम्मच कैमोमाइल आयल, एक अंडे की जर्दी, शिया बटर का एक बड़ा चम्मच और आधा आम. सबसे पहले आम का छिलका उतारे और उसे टुकड़ों में काट लें. फिर आप अंडे की जर्दी, मक्खन, खूबानी तेल और कैमोमाइल तेल मिलाएं। इन सबको चिकनी पेस्ट के रूप में ब्लेंड करें। धीरे से चेहरे पर फैलकर इसे 10-15 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद गर्म या ठंडे पानी से धो लें. बेहतर परिणाम के लिए चेहरा धोने के बाद एक सामान्य मॉइस्चराइज़र लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.