Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज से शुरू होगा संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण

Parliament_58c0cade80ec9नई दिल्ली : संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज गुरुवार शुरू हो रहा है.दूसरे चरण में पांच राज्यों के चुनाव परिणाम भी आएँगे. माना जा रहा है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों कुछ मामलों में अपने रुख पर अड़े रहेंगे, जिससे इस सत्र में हंगामा जारी रहने की भी संभावना है. यह सत्र 12 अप्रैल तक चलेगा.

गौरतलब है कि बजट सत्र का दूसरा चरण नौ मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेगा. बता दें कि बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को शुरू हुआ था जो नौ फरवरी तक चला था, जिसमें आम बजट पेश किया गया था और उस पर चर्चा भी शुरू हुई थी. लेकिन नोटबंदी के मुद्दे को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण कामकाज प्रभावित हुआ था. हालाँकि नोटबन्दी को लेकर विपक्ष के रवैये में कोई अंतर नहीं आया है. लेकिन सकल घरेलू उत्पाद के ताजा आंकड़े आने के बाद सरकार को राहत मिली है, जबकि मुख्य विपक्षी दल इन आंकड़ों पर भी सवाल खड़े कर रहा है.विपक्ष का कहना है कि नोटबंदी का नकारात्मक प्रभाव पड़ा है.इस मुद्दे को लेकर विपक्ष सरकार को संसद में फिर घेर सकता है.

बता दें कि कुछ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य करने के सरकार के हाल के फैसलों का भी विपक्ष विरोध कर रहा है.इसके अलावा बैंकों में तय संख्या के बाद लेन देन पर शुल्क लगाने और बचत खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने पर जुर्माने का कुछ बैंकों का फैसला भी संसद में जोर शोर से उठेगा.दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज घटनाक्रम की गूंज भी संसद में सुनाई देगी.दो दिन बाद ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आ जाएंगे.नतीजे यह तय करेंगे कि संसद में सत्ता पक्ष या विपक्ष किस का पलड़ा भारी रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.