Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अलविदा ट्रेजिडी किंग: 12 भाई-बहनों का लंबा-चौड़ा था दिलीप कुमार का खानदान

हिंदी सिनेमा के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में बुधवार सुबह आखिरी सांस ली। दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उनका असली नाम युसुफ खान था। दिलीप कुमार का बेहद लंबा-चौड़ा खानदान है, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

दिलीप कुमार के पिता का नाम लाला गुलाम सरवार और माता का नाम आयशा बेगम था। उनके पिता के पेशावर में फलों के बाग थे। इन्हीं फलों को बेचकर उनके घर का गुजारा होता था। 12 भाई-बहनों में से एक दिलीप कुमार का बचपन बहुत तंगहाली में बीता। क्योंकि घर में लोग ज्यादा थे और कमाने वाला सिर्फ एक।

दिलीप कुमार को मिलाकर उनके 6 भाई थे। जिनके नाम नासिर खान, एहसान खान, अलसम खान, नूर मोहम्मद, आयुब सरबार थे। वहीं दिलीप साहब की 6 बहनें फैजिया खान, सकीना खान, ताज खान, फरीजा खान, सईदा खान और आख्तर आसिफ थीं। दिलीप कुमार की मां आयशा बेगम दमे की बीमारी का शिकार थीं, जिसके चलते 1948 में उनका निधन हो गया था। बाद में 1950 में उनके पिता भी चल बसे। पिता की मृत्यु के बाद परिवार की जिम्मेदारी दिलीप कुमार पर आ गई और सबसे बड़ी बहन सकीना ने घर-गृहस्थी संभाल ली। बताया जाता है कि सकीना ने शादी नहीं की थी और उनका आखिरी वक्त अजमेर शरीफ में सेवा करते हुए बीता।

बीमारी के चलते दिलीप के भाई आयूब खान का निधन 1954 में हो गया था। नूर मोहम्मद 1991 में दुनिया को अलविदा कह गए। दिलीप की तरह उनके भाई नासिर खान भी फिल्म एक्टर थे। उन्होंने सुरैया और बेगम पारा से दो शादियां की थीं। बाद में 1976 में दिल का दौरा पड़ने से अमृतसर में उनका निधन हो गया था। दिलीप साहब के 2 भतीजे इमरान और अयूब हैं।

पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान 21 अगस्त को दिलीप कुमार के छोटे भाई असलम खान का 88 साल की उम्र में और सितंबर 2020 में उनके दूसरे छोटे भाई एहसान खान का भी इंतकाल हो गया था। वह 92 साल के थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.