Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिका से मेक्सिको बातचीत के जरिए नए संबंध बनाने को इच्छुक: पेना नीटो

201605181206114521_The-President-of-Mexico-has-proposed-gay-marriage_SECVPFमेक्सिको सिटी| मेक्सिको के राष्ट्रपति पेना नीटो ने कहा है कि वह अपने सबसे बड़े कारोबारी साझेदार अमेरिका के साथ पनपी कारोबारी चुनौतियों को देखते हुए अमेरिका के साथ एक सकारात्मक संबंध बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नीटो ने टक्सटला पॉलिटिकल डॉयलॉग एंड कंसेन्सस मेकेनिज्म सम्मेलन के दौरान यह बात कही। सान जोस में बुधवार को हुए इस सम्मेलन में मेसोअमेरिका क्षेत्र के 10 देशों के नेता एकत्र हुए थे।

नीटो ने कहा कि अमेरिका के साथ संबंधों का समायोजन चल रहा है। उन्होंने कहा कि वह आशावादी हैं कि अमेरिका के साथ संवाद दोनों देशों के लिए ‘सकारात्मक परिणाम’ पैदा करेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जनवरी में पदभार ग्रहण करने के साथ ही अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच चल रहे ‘नॉर्थ अमेरिका फ्री ट्रेड एग्रीमेंट’ (नाफ्टा) संधि पर नए सिरे से बातचीत का संकल्प लिया था।

उन्होंने आव्रजन नीतियों को भी कड़ा कर दिया था और अवैध आव्रजन को रोकने के लिए अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर एक दीवार बनाने की भी बात कही।

नीटो ने कहा कि मेक्सिको इस प्रक्रिया के दौरान मेसोअमेरिकी देशों के साथ अपने संबंधों, विशेष रूप से आव्रजन और आर्थिक सहयोग जैसे समान हितों, पर अस्थिर नहीं होगा।

टक्सटला पॉलिटिकल डॉयलॉग एंड कंसेन्सस मेकेनिज्म में कोलंबिया, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, बेलीज, अल साल्वाडोर, निकारागुआ, मेक्सिको, कोस्टारिका और डोमिनिकन रिपब्लिक शामिल हुए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.