Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की कर सकती है हत्या

north-korea-attack_590d55a30568aसियोल। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी का माहौल है। हालात ये हैं कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हत्या की साजिश का आरोप अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए पर लगाया गया है। दरअसल यह भी कहा गया है कि हो सकता है कि किम जोंग उन पर रासायनिक तत्वों से हमला करवा दिया जाए। ऐसा होना बहुत ही गंभीर बात है। दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने दक्षिण पूर्व एशिया के देशों से उत्तर कोरिया के साथ कूटनीतिक संबंधों का आकार कम करने के लिए कहा है।

उन्होंने उत्तर कोरिया के इन पड़ोसी देशों से यह भी कहा है कि वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को लागू करने में पूरी सतर्कता बरतें। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की तोपों द्वारा दक्षिण कोरिया में 170 गोले छोड़े गए थे। जिसके चलते दो सैनिकों की मौत हो गई दो नागरिकों की मौत हो गई। इसे बहुत बड़ी घटना माना गया है।

इसके बाद कोरियाई क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है। माना जा रहा है कि अब अमेरिका उत्तर कोरिया को लेकर कोई सख्त कदम उठा सकता है या फिर दक्षिण कोरिया सीमा पर कोई गतिविधि कर सकता है। गौरतलब है कि कोरियाई प्रायद्वीप में हाल के हफ्तों में बढ़े तनाव के बीच किम जोंग का जैंगजे और म्यू द्वीपों का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के अनुसार नेता किम जोंग ने सैन्य तैयारियों का बारीकी से निरीक्षण किया और उनसे बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने सेना की तोपखाना रेजीमेंट को खासतौर पर सतर्क रहने के निर्देश दिये जिससे जरूरत पड़ने पर समय गंवाए बगैर जवाब दिया जा सके। एक ही आदेश में दुश्मन की रीढ़ की हड्डी को तोड़ा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.