Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमृत हैं मिट्टी के घड़े का पानी

matke-ka-pani_595fb240df06bहो सकता हैं मिट्टी का साधारण सा घड़ा आपके स्टेटस सिंबल को मैच न करे. लेकिन घड़े का पानी स्वास्थ्य के लिहाज से अमृत होता हैं. विशेषज्ञों के अनुसार मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने कि क्षमता होती हैं. इसलिए घड़े में रखा पानी हमें स्वस्थ रखता हैं.

विषैले पदार्थ सोखने कि शक्ति -: मिट्टी में शुद्धि करने का गुण होता हैंऔर यह विषैले पदार्थों को सोख लेती हैं और पानी में सभी जरुरी सूक्ष्म पोषक तत्व मिलाती हैं. इसमें पानी सही तापमान पर रहता हैं, जो सेहत के लिए अच्छा हैं.

पानी में पीएच का संतुलन -: घड़े का पानी पीने का एक और लाभ यह हैं कि मिट्टी में मौजूद क्षारीय गुण पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर, उचित पीएच संतुलन प्रदान करता हैं. इस पानी को पीने से ऐसिडिटी पर अंकुश लगने के साथ ही पेट दर्द से भी राहत मिलती हैं.

ठीक रहता हैं गला -: कई बार फ्रिज का ठंडा पानी गले के साथ ही शरीर के दूसरे अंगों को भी एक दम से ठंडा कर शरीर पर बुरा प्रभाव डालता हैं. ऐसा होने से गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता हैं. इससे गला ख़राब होता हैं.   

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.