Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी अभी : सीएम योगी ने दिए निर्देश, कहा- प्याज और टमाटर के जमाखोरों पर कार्रवाई करें डीएम

यूपी में निकाय चुनाव के मद्देनजर प्याज और टमाटर की बढ़ती कीमतों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। इनके दामों में एकाएक हुई वृद्धि को लेकर सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्याज-टमाटर के बढ़ रहे दाम पर चिंता जताते हुए सभी डीएम को इनकी कीमतों को काबू में रखने के निर्देश दिए हैं।
सीएम ने सभी डीएम को निर्देश दिए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्तर पर बिचौलिए प्याज और टमाटर का स्टॉक न कर सकें। उन्होंने प्याज और टमाटर की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वे गुरुवार को शास्त्री भवन में विभिन्न मंडियों में सब्जियों के बाजार भाव की समीक्षा समीक्षा कर रहे थे।

जैसे-जैसे निकाय चुनाव की तारीख नजदीक आ रही हैं वैसे-वैसे प्याज और टमाटर की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। ये दोनों सब्जियां चूंकि जनता की आम जरूरतों में से एक हैं। इसलिए सरकार भी लोगों से नाराजगी मोल लेना नहीं चाहती।

इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को भी सब्जियों की जमाखोरी रोकने और उनके दामों पर नियंत्रण के लिए सतर्कता बरतने को कहा है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे केंद्रीय कृषि मंत्रालय व खाद्य मंत्रालय से भी इस मुद्दे पर अनुरोध करें।

समीक्षा में पता चला कि नवंबर में टमाटर का औसत थोक बाजार भाव 2500 से 3000 रुपये प्रति क्विंटल तथा फुटकर बाजार भाव 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसी प्रकार प्याज का औसत बाजार भाव 2600 से 2800 रुपये प्रति क्विंटल तथा फुटकर बाजार भाव 35 रुपये प्रति किलोग्राम है। अन्य सब्जियों के बाजार भाव सामान्य चल रहे हैं।

नवंबर के अंत में बाजार में आएगी टमाटर की फसल

मीक्षा में मुख्यमंत्री को बताया गया कि प्रदेश में उत्पादित टमाटर की फसल नवंबर के अंत तक बाजार में आ जाएगी, जिससे टमाटर का बाजार भाव सामान्य हो जाएगा। प्याज के भाव के संबंध में यह प्रकाश में आया कि वर्तमान में खरीफ  सीजन का उत्पादित प्याज गुजरात एवं महाराष्ट्र से प्रदेश में बिक्री के लिए लाया जाता है। इसमें आवक कम होने की स्थिति में बाजार भाव बढ़ने की संभावना रहती है।

योगी ने कहा कि राज्य सरकार जनता को राहत पहुंचाने के लिए अपने स्तर से हर संभव और जरूरी उपाय कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को जमाखोरों और मुनाफाखोरों के खिलाफ  अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।