Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी: वर्जीनिया में राष्ट्रवादियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प, कई घायल, आपातकाल घोषित

वर्जीनिया के शर्लोसेविल शहर में दो गुटों में जबरदस्त भिड़त हुई जिसमें कई लोग बुरी तरह घायल हो गए। वाइट नेशनलिस्ट और विरोध प्रदर्शनकारियों के बीच हुई इस झड़प में कई लोगों को गंभीर चोटें भी आई।
पुलिस के मुताबिक, ये हिंसा उस समय भड़की जब वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट्स और वाइट नेशनलिस्ट एक पार्क में रैली के विरोध में आए लोगों ने एक-दूजे पर हाथापाई कर दी।

वहीं, पुलिस ने समय रहते वाइट नेशनलिस्टों से पार्क खाली करने को कहा लेकिन उसी दौरान दोनों गुट आपस में भिड़ बैठे। वाइट नेशनलिस्ट सुबह 11 बजे पार्क में रैली कर रहे थे तभी विरोध प्रदर्शनकारी आए और वाइट नेशनलिस्ट पर हमला बोल दिया।

बता दें कि विरोध प्रदर्शनकारियों के हाथों में यहुदी झंडे थे जिन पर यहुदी चिन्ह बने हुए थे। उनके पास केमिकल, लाठियां और बोतलें भी थी। विवाद बढ़ता देख वर्जीनिया के गवर्नर टेरी मेकऑलिफ ने राज्य में आपातकाल घोषित कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि वर्जीनिया यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट्स शुक्रवार को ही हाथों में टॉर्च लिए मार्च निकालते हुए नारे लगा रहे थे जहां से ये तनाव पैदा हुआ। छात्रों ने नारे लगाए जिसमें वे ये कहते सुनाई दे रहे थे कि वाइट यहीं रहते हैं, तुम हमे हटा नहीं सकते, नाजी हमे हटा नहीं सकते।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सबको एकसाथ रहने की जरूरत है और हिंसा से दूर रहना चाहिए और अमेरिका में ऐसी हिंसा की कोई जगह नहीं रखती है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.