Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अभी-अभी : पाबंदी के बाद उत्तरी कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

17_03_2016-us-1पाबन्दियों के बावजूद उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण कार्यक्रम जारी है. दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से छोड़ी गई मिसाइल जापान सागर में जाकर गिरी है. दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार इस अज्ञात मिसाइल का परीक्षण सोमवार को उत्तर कोरिया की चीन की सीमा से लगते टॉन्गचेंग-री इलाक़े के पास से किया गया.

बता दें कि दक्षिण कोरियाई सेना के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर कोरिया ने स्थानीय समयानुसार सोमवार सुबह 7.36 पर यह परीक्षण किया. परीक्षण कैसा था इसका पता लगाया जा रहा है. खास बात यह है कि टॉन्गचेंग-री में सोहे सैटेलाइट लांचिंग स्टेशन है.फिलहाल यहां की गतिविधियां जापान के लिए चिंता का विषय बन गई हैं.

स्मरण रहे कि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के मिसाइल या परमाणु परीक्षण करने पर पाबंदी लगा रखी है. उत्तर कोरिया ने पिछले महीने एक नई तरह की बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण का दावा किया था. उसका कहना था कि परीक्षण देश के नेता किम जोंग उन की मौजूदगी में किया गया. फ़रवरी में किए गए परीक्षण की संयुक्त राष्ट्र, अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया ने निंदा की थी.

लेकिन इसके बावजूद उत्तर कोरिया बार-बार कहता रहा है कि उसका अंतरिक्ष कार्यक्रम शांति के लिए है. लेकिन यह माना जाता है कि वह अमेरिका पर हमला करने में सक्षम इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के साथ ही वह मिसाइल में इस्तेमाल होने लायक परमाणु हथियार भी बना रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.