Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अगले साल कुंभ में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं

अगले साल जनवरी माह में यूपी के प्रयागराज में आरंभ होने जा रहे कुंभ मेले को लेकर सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। कुंभ मेले में जाने वाले लोगों को इस बार हाईटैक सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। इस बार श्रद्दालुओं के लिए मेले में खास तरह के इंतजाम किये गए हैं।

खबर है कि इस बार के मेले में श्रद्दालुओं को किसी भी जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये जाएंगे। यानि अगर कोई श्रद्दालु कुंभ में अपना रास्ता भटकता है तो इन नंबरों पर कॉल करके वह मदद मांग सकता है।

इसके अलावा अगर श्रद्दालुओं को शिविरों में बिजली-पानी से जुड़ी कोई समस्या आ रही है तो हेल्पलाइन नंबर 1920 पर कॉल करके समस्या को सुलझाने के लिए मदद मांगी जा सकती है। फिलहाल इस हेल्पलाइन नंबर को प्रयागराज प्राधिकरण की ओर से 1 जनवरी को जारी किया जाएगा।

इस हेल्पलाइन नंबर पर लोगों की मदद करने के लिए 30 ऑपरेटरों को नियुक्त किया जाएगा। इन ऑपरेटरों के लिए एक रूम इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर में ही बनाया जाएगा। इस कमांड सेंटर से मेले में कोने-कोने पर नजर रखी जाएगी।

अगर स्नान के दौरान कोई व्यक्ति डूबता है तो उसे बचाने के लिए लाइफ जैकेट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस लाइफ जैकेट को लाइफबॉय नाम दिया गया है। यह जैकेट रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट होगी। रिमोट कंट्रोल के जरिये इसे डूबते हुए व्यक्ति के पास पहुंचाया जाएगा। जैकेट रेस्क्यू टीम के पहुंचने तक व्यक्ति को डूबने से बचाती रहेगी।

सुरक्षा को और चाक चौबंद करने के लिए यूपी पुलिस और एसडीआरएफ की टीमों को एनडीआरएफ की टीमों द्वारा खासी ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही गोताखोरों को भी किसी भी प्रकार के हालात से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है।