Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अकेले भोजन करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे…?

लोग अनेक कारणों से अकेलापन महसूस करते हैं, जैसे सामान्य सामाजिक परेशानी एवं सुविचारित एकाकीपन। कुछ लोगों को तो भीड़ में भी अकेलापन लगता है, क्योंकि वे उन लोगों से अर्थपूर्ण संबंध ही नहीं जोड़ पाते हैं। अकेलापन किसी भी इंसान के लिए खतरनाक होता है लेकिन हाल ही में खाना खाने को लेकर जो खुलासा हुआ है वो आपको हैरान कर देगा। 

रिसर्च में बताया गया है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों का अकेले खाना खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है। रिसर्च साउथ कोरिया की राजधानी सोल में की गई है। जिसमें इस बात का पता चला है कि अकेले खाना खाने से पुरुषों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में गंभीर बीमारी पाई गई।

सोल में डांगगुक विश्वविद्यालय, इल्सान अस्पताल में हुई रिसर्च, जिसमें 8,000 वयस्कों ने हिस्सा लिया। उनके पूछा गया कि वे कब और कितनी बार अकेले खाना खाते हैं। बता दें कि ये रिसर्च मोटापे और अकेलेपन के बीच संबंध पर बेस था।

इसमें पाया गया कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों में 45 फीसदी मोटापा बढ़ा और 64 फीसदी लोगों में मेटाबॉलिक सिंड्रोम पाया गया। जबकि अकेले खाना खाने वाली 29 फीसदी महिलाओं में मेटाबॉलिक सिंड्रोम पाया गया।