Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अंडे का सेवन कर कंट्रोल करें डायबिटीज

egg_594648b51c615यदि आप डाइबिटीज रोगी है और कई कोशिशे करने के बाद आपका शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो रहा है तो घबराइए नहीं. डाइबिटीज खतरनाक बीमारी है, इसका समय पर ट्रीटमेंट करने से कंट्रोल किया जा सकता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है. अंडे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते है.

इसके लिए अंडे के ऊपर सिरका डाल कर उसे पूरी रात के लिए छोड़ दे. दूसरे दिन सुबह उठकर इस अंडे का गर्म पानी के साथ सेवन करे. इससे आपका शुगर लेवल पहले के मुकाबले में कंट्रोल हो गया है. दालचीनी का इस्तेमाल कर बॉडी में सूजन को कम किया जा सकता है. इससे इन्सुलिन लेवल को भी कण्ट्रोल कर सकते है. इसके लिए दालचीनी पाउडर की एक चुटकी आप खाने, चाय या फिर गर्म पानी में डालकर मिला ले. इस पानी को पीने से भी शुगर कंट्रोल रहती है.

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. प्रोटीन से मसल्स मजबूत होगी और ओमेगा 3 फैटी एसिड से बॉडी में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.