Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / मोटी जांघों में रगड़ लगने से होती है जलन की समस्या, तो अपनाएँ ये आसान टिप्स

मोटी जांघों में रगड़ लगने से होती है जलन की समस्या, तो अपनाएँ ये आसान टिप्स

जो लोग दुबले-पतले होते हैं उन्हें इस दर्द का पता भी नहीं है,लेकिन जिन लोगों की जांघ के आस-पास वसा होती है, वे इस दर्द को अच्छी तरह से जानते हैं। मोटी जांघों में होने वाली रगड़ काफी दर्दनाक है, कभी-कभी ये इतना असहनीय हो जाती है कि चलने में कठिनाई होने लगती है।

ज्यादातर गर्मी में जांघ से पसीना बहुत आता है, जिस कारण लोग इस समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। तो यहां हम आपको जांघ की रगड़ को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है इस बारे में बताने जा रहे हैं…

कैलोरी बर्न करना बहुत जरूरी

थाई फैट को कम करने के लिये कैलोरी बर्न करना बहुत जरूरी है। जब तक आप फैट कम नहीं करेंगे तब तक आप इस समस्या से पूर्णतया छुटकारा नहीं पा सकते हैं। ऐसे कई अभ्यास है जो जांघ के फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, 

गेट स्विंग्स

इसको करने के लिए सबसे पहले अपने बाएं पैर पर खड़े हो जाए और अपने दोनों हाथों को अपने सिर के पीछे रखें। इसके बाद अपने दायें पैर को घुटनों से मोड़ें।

इसके बाद अपने मुड़े हुए दायें पैर को आगे से घुमाते हुए बाएं पैर की तरफ लेकर जाए। इसको 10 मिनट के लिए करें और फिर से इसे दोहराएं।

साइड लंज स्वीप

इसको करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर खड़े हो जाएं। इसके बाद अपनी कमर मोड़ते हुए अपने दाएं पैर को बाएं पैर से बाहर की ओर दायीं तरफ लेकर जाए। इस समय अपने बाएं पैर को घुटनों से मोड़ कर रखें। इसके बाद अपने बाएं पैर को दाएं तरफ लेकर जाएं।

इस समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका दायां पैर बिल्कुल भी नहीं मुड़ा हो। साथ ही साथ इस पूरे एक्सरसाइज के दौरान आपके दोनों हाथ आपके कमर पर हो। अपने पैर को बाईं तरफ वापस घुमाएं और प्रोसेस को दोहराएं। आप प्रत्येक पैर के साथ 15 बार इसे कर सकते हैं।

थाई लिफ्ट

फर्श पर अपने दाहिनी तरफ, अपनी दाहिनी कोहनी के नीचे झुकें। अपने बाएं हाथ को अपने सिर के पीछे रखें और दोनों पैरों को आगे करें। अब अपने बाएं घुटने को छाती तरफ लाएं और अपने बाएं पैर को अपने दाहिने घुटने के अंदर डालें। अब फर्श से थोड़ा दाहिना पैरा उठाओ। आपका दाहिना पैर मुड़ा होना चाहिए। अब आप दूसरी तरफ से इसे प्रक्रिया को दोहराएं। आप प्रत्येक पैर से 10 बार इस अभ्यास को कर सकते हैं।

=>
loading...

Check Also

अगर आप भी पिंपल्स पर लगाती हैं टूथपेस्ट, तो पहले जान लें ये बात …

ज्यादातर लड़कियां पिंपल्स की समस्या से परेशान रहती हैं. पिंपल्स की समस्या होने पर किसी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com