Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / टॉन्सिल्स की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये गजब का घरेलू नुस्खा

टॉन्सिल्स की समस्या से हैं परेशान, तो आजमाएं ये गजब का घरेलू नुस्खा

टॉन्सिल गले के दोनों ओर स्थित लिम्फ नोड्स होता हैं. टॉन्सिलाइटिस में टॉन्सिल में सूजन को बढ़ जाता है. इससे काफी तकलीफ भी होती है और कई बार इसका ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है.

टॉन्सिलाइटिस की समस्या वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होती है जिसकी वजह से टॉन्सिल का आकार बढ़ जाता है. टॉन्सिलाइटिस के आम लक्षणों में गले में खराश, बुखार, सिरदर्द, खांसी और छींकना शामिल है. इससे बचने के लिए आपको घरेलु उपाय हम बताने जा रहे हैं जिससे आपको भी मदद मिलेगी. 

नींबू 

नींबू में एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो इंफेक्शन को दूर करने के साथ-साथ सूजन भी कम करता है. इसमें विटामिन-सी उच्च मात्रा में होती है जो टॉन्सिलाइटिस के कारण होने वाले इंफेक्शन से बचाता है. एक कप गिलास में नींबू और नमक मिलाएं और उसे पिएं आपको राहत मिलेगी.

नमक वाला पानी

टॉन्सिलाइटिस के लिए सबसे अच्छा और सबसे आम घरेलू उपाय नमक वाला पानी होता है. नमक बैक्टीरिया को मारने में तो मदद करता ही है साथ ही साथ सूजन को कम करता है. इसी वजह से आपको तुरंत राहत मिलती है. एक चम्मच नमक को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर गरारे करें. इससे आपको आराम मिलेगा.

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो टॉन्सिलाइटिस के इंफेक्शन को दूर करता है और साथ ही इसके लक्षणों को कम करने में मदद करता है. एक चम्मच हल्दी पाउडर और नमक को गर्म पानी के साथ मिलाएं और दिन में 2 से 3 बार इस मिश्रण से गरारे करें. यह आपके सूजन और दर्द को कम कर देगा.

तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं. इसमें मौजूद एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण यह टॉन्सिलाइटिस में भी एक प्रभावी घरेलू उपचार है. इसमें पाए जाने पोषक तत्व सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. एक कप पानी में 10 से 12 तुलसी के पत्तों को डालकर उसे 10 मिनट तक उबालें. उस पानी को छान कर अलग कर लें और फिर पिएं. इस प्रक्रिया को 3 दिन तक लगातार करें. इससे आपको आराम मिलेगा.

Loading...

Check Also

पुरुषों के टफ मुहासों के लिए आलू का रस है बेहतर, ऐसे करें इस्तेमाल

Loading... महिलाओं की तरह पुरुषो में भी मुहांसे की समस्याए होती है जिससे वो परेशान …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com