Home / प्रदेश जागरण / उत्तर प्रदेश / बड़े काम के हैं ये 4 मार्क, बिना देंखे न खरीदें कोई प्रोडक्ट

बड़े काम के हैं ये 4 मार्क, बिना देंखे न खरीदें कोई प्रोडक्ट

Loading...

Loading...

दुल्हे की दाढ़ी से अटकी शादी,तैश में आ गए ससुर जी

ऑनलाइन शॉपिंग के इस दौर में किसी सामान को छूना या उसका वास्तविक अनुभव कर पाना संभव नहीं है यह बायर के लिये एक बड़ी समस्या है. लेकिन ऑनलाइन मार्केटप्लेस में बैठे लोगों के लिये नकलीसामान बेचने का बड़ा जरिया भी है.लेकिन अब तो मार्केट में नकली प्रोडक्ट्स की भरमार है. ज्यादातर लोग नकली और असली प्रोडक्ट में अंतर नहीं कर पाते. अगर आप चाहते हैं कि आप नकली प्रोडक्ट्स की धोखाधड़ी से बचे रहें तो आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा. आइए जानते है ऐसी खास बातें जो आपको सही प्रोडक्ट्स तक पहुंचा सकती हैं.

बड़े काम के हैं ये 4मार्क

ISI-

आपने अक्सर सुना होगा कि खरीदारी करते समय प्रोडक्ट पर ISI मार्क जरूर देखें है. ISI मार्क दरअसल इंडस्ट्रि‍यल प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता बताने के लिए होता है. भारत में सामान की बिक्री के लिए उसे ISI प्रमाणित होना जरूरी है. जब भी आप कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे स्विच, इलेक्ट्रिक मोटर, केबल वायर, हीटर, एलपीजी सिलेंडर आदि लें तो उसके पहले ISI मार्क जरूर चेक कर लें.आईएसआई मार्क भारत में औद्योगिक उत्पादों के लिए जारी किया जाने वाला एक प्रमाण पत्र है. यह मार्क प्रमाणित करता है कि एक उत्पाद भारतीय मानक के अनुरूप है.

BIS Hallmark –

BIS हॉलमार्क, भारत में बिकने वाले सोने और चांदी के आभूषणों की गुणवत्ता को बताने वाला मानक हैं. यह मानक भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जारी किया जाता है. मानक ब्यूरो सोने और चांदी की गुणवत्ता/ शुद्धता के आधार पर आभूषणों को नंबर देता है.ये नंबर काफी छोटे लिखे होते हैं और आप इन्हें देखने के लिए मैग्नीफाइंग ग्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं .

FPO mark-

यह मानक तैयार किए गए फ्रूट प्रोडक्टस् की गुणवत्ता प्रमाणित करता है. जिस पर यह मार्क होता है, उसका मतलब है कि प्रोडक्ट को साफ तरीके से हाइजेनिक ‘फूड सेफ’ एन्वॉयरमेंट में बनाया गया है. यह मार्क आपको जैम, स्क्वैश आदि खरीदते हुए देखना चाहिए.

Agmark-

जितने भी एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट्स हैं, उनकी क्वालिटी का प्रमाण Agmark के जरिए मिलता है. एगमार्क (AGMARK) एक प्रमाणचिह्न है जो भारत में कृषि/खाद्य उत्पादों पदार्थों पर लगाया जाता है. जिन उत्पादों पर एगमार्क लगा हो, उनके बारे में उम्मीद की जाती है कि ये उत्पाद कुछ निर्धारित मानकों पर खरे उतरते हैं. एगमार्क शुद्ध रूप से खाद्य पदार्थों से जुड़ा हुआ प्रमाण चिन्ह है जो खाद्य वस्तुओं जैसे दालें, अन्न, आवश्यक खाद्य तेल, फल और सब्जियों आदि की शुद्धता को सुनिश्चित करता है

=>
loading...

Check Also

अखिलेश यादव बोले करणी सेना में बीजेपी के ही लोग...

विधानसभा चुनावो के नतीजों पर अखिलेश ने कहा…

Loading... लखनऊ। आज पांच राज्यो के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने है इसको लेकर उत्तर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com