Home / अभी-अभी / कारोबारियों ही नहीं आम आदमी को भी पेट्रोल-डीजल के गिरते दाम ने दिया सुकून, 6 दिनों में इतना सस्ता हुआ ईंधन

कारोबारियों ही नहीं आम आदमी को भी पेट्रोल-डीजल के गिरते दाम ने दिया सुकून, 6 दिनों में इतना सस्ता हुआ ईंधन

नई दिल्ली। देश में पिछले 6 दिनों पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही लगातार गिरावट बुधवार को थम गई। तेल विपणन कंपनियों ने आज (05 मई) ईंधन के दाम में कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि गत 6 दिनों के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 63 पैसे प्रति, जबकि डीजल 1.13 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुए है। इसके चलते उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।

अभी और सस्ता हो सकता है ईंधन

वहीं बाजार के जानकार बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में आने वाले दिनों में और कमी आने की संभावना अभी बनी हुई है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में फिर नरमी आई है।

अंतराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अगस्त डिलीवरी अनुबंध में बुधवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.44 फीसदी की कमजोरी के साथ 61.70 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के जुलाई डिलीवरी अनुबंध में न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर 0.73 फीसदी की गिरावट के साथ 53.09 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।

महानगरोंं मे पेट्रोल-डीजल के दाम

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 71.23 रुपये, 73.47 रुपये, 76.91 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर रहे। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में यथावत क्रमश: 65.56 रुपये, 67.48 रुपये, 68.76 रुपये और 69.36 रुपये प्रति लीटर रहे।

तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी जबकि डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 20 पैसे, मुंबई में 21 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे लीटर घटा दिए थे।

Loading...

Check Also

बाजार में बहार, Sensex की टॉप-10 में 6 कंपनियों का मार्केट कैप 34250 करोड़ रुपये बढ़ा

बीएसई सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से छह के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में पिछले सप्ताह …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com