Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

NASA के डेटा में स्कूली छात्र ने पकड़ी गलती, एजेंसी ने दी बधाई

nasa_660_22_1490450831_749x42117 साल के ब्रिटिश छात्र ने NASA द्वारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से कलेक्ट किए गए डेटा में गलती निकाली है. जिस वजह से उसे खूब वाह वाही मिल रही है. इस गलती को ढूंढने पर NASA ने इस छात्र को बधाई भी दी है.

हुआ कुछ यूं कि माइल्स सोलोमैन जो कि शेफिल्ड के टैपटॉन स्कूल का A-लेवल छात्र है. वो TimPix प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत ब्रिटेन के स्कूली छात्र रैडिएशन डिटेक्टर द्वारा रिकॉर्ड किए हुए डेटा को एक्सेस करते हैं.ये प्रोजेक्ट ब्रिटिश अंतरिक्षयात्री के 6 महीने के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के दौरे के वक्त किया गया.

जो स्कूली छात्रों को भविष्य की खोज के लिए डेटा उपलब्ध करवा रहे थे.बीबीसी की खबर के मुताबिक, सोलोमैन ने इस दौरान देखा कि ISS में मौजूद रैडिएशन सेंसर गलत डेटा रिकॉर्ड कर रहा है. उसके बाद उसने इस जानकारी को NASA के वैज्ञानिकों को ई-मेल के जरिए साझा किया.सोलोमैन की जानकारी पर NASA ने उसे बधाई दी साथ ही उसे आगे की मदद के लिए भी बुलाया. सोलोमैन ने इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.