Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

GST का दिखा असर: कोलगेट-पामोलिव ने घटाए टूथपेस्ट के दाम

Untitled-5-23-n2uowhxegnb1b7gwsawe2a12cpchwtebgxj05jl7kwनई दिल्ली । एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर की दिग्गज कंपनी कोलगेट पामोलिव (इंडिया) ने शनिवार को टूथपेस्ट और टूथब्रश के दाम में 8 से 9 फीसद की कमी की है। कंपनी ने उपभोक्ताओं तक जीएसटी का फायदा पहुंचाने के लिए यह कदम उठाया है। कंपनी की यह संशोधित दरें 1 जुलाई से बेचे जाने वाले सभी उत्पादों पर लागू होंगी। यह जानकारी कोलगेट पामोलिव (इंडिया) लिमटेड (सीपीआईएल) की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान के जरिए सामने आई है।

कंपनी की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, “जीएसटी की वजह से कोलगेट पामोलिव (इंडिया) ने उपभोक्ताओं तक फायदा पहुंचाने के लिए टूथपेस्ट और टूथब्रश कैटिगरी में 8 से 9 फीसद की कटौती की है।” सीपीआईएल अपने ट्रेड पार्टनर्स के साथ मिलकर रेट्स में बदलाव की प्रक्रिया को पूरा कर रहा है। एफएमसीजी कंपनियां नई टैक्स प्रणाली का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए या तो प्रॉडक्ट्स के रेट कम कर रहे हैं या रेट्स में बदलाव किए बिना ही प्रॉडक्ट्स का भार बढ़ा रहे हैं।

जीएसटी काउंसिल ने रोज यूज होने वाले प्रॉडक्ट्स जैसे साबुन, बालों का तेल, डिटर्जेंट पाउडर, टिशू पेपर आदि को 18 फीसद के टैक्स स्लैब में रखा था। वहीं दूसरी तरफ कोक और पेप्सी के सॉफ्टड्रिंक्स प्रॉडक्ट्स 28 फीसद के टैक्स स्लैब में रखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.