Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / जुओं की समस्या को दूर करता है लहसुन

जुओं की समस्या को दूर करता है लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल हर घर में आम होता है. लेकिन सब्जी के अलावा इसका उपयोग कई और चीज़ों में भी किया जाता है. ज्यादातर लोग लहसुन का इस्तेमाल करके इसके छिलके को बेकार समझकर फैंक देते है लेकिन हम आपको बता दे कि लहसुन की तरह इसके छिलके में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं. आपको बता दें, इसमें एलिसिन कंपाउंड होता है, जो सेहत के लिए तो फायदेमंद होता है. तो चलिए लहसुन के फायदे.

* लहसुन के छिलकों को यदि पानी में उबालकर इस पानी से हेयर वॉश कर लिया जाए, तो इससे बालों की कई समस्याएं दूर हो जाती है.

* लहसुन के छिकले को पीसकर पिंपल्स पर लगाएं. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स की समस्या को दूर करने में सहायक होते है.

* अस्थमा की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन के छिलकों को पीसकर शहद मिला लें. इसे सुबह-शाम लें.

* चेहरे पर हो रहे कील मुंहासे की समस्या से निजात पाने के लिए यदि आप लहसुन के छिकले को पीसकर उन प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएंगी, तो लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण इस समस्या से जल्द ही छुटकारा देने में हमारी मदद करते है.

* छिलकों की पेस्ट बना लें. इसमें नींबू का रस मिलाकर अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. इससे जुओं की समस्या दूर होगी.

* लहसुन के छिलकों को बारीक पीसकर कैस्टर ऑयल या फिर आलिव आयल के साथ मिलाकर सिर पर लगाने से बालों का रंग काला होता है. बाल कालें सुंदर चमकदार बनते है.

* अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है, तो इसके लिए पानी में लहसुन की छिलके डालकर उबाल लें. इसको छान कर पिए. आपको आराम मिलेगा.

* अगर आपके पैरों में सूजन आ गई है, तो इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें.

Loading...

Check Also

गीले बालों के उलझने से हैं परेशान, इसे बचने के लिए करें ये उपाय…

बालों को सुखाने के लिए अगर आप रोजाना ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करती हैं तो …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com