Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / रोजाना करते हैं आधा घंटा व्यायाम, तो मौत भी रहती है आपसे 4 कदम पीछे

रोजाना करते हैं आधा घंटा व्यायाम, तो मौत भी रहती है आपसे 4 कदम पीछे

बुजुर्ग व्यक्ति अक्सर इस चिंता में दिन गुज़ार देते हैं कि कब उनकी मौत  आ जाये. सेहत का ध्यान भी रखते हैं लेकिन खुद को फिट नहीं रखते. पर क्या आपको पता है. कुछ देर का व्यायाम आपको मौत के खतरे से दूर ले जाता है.

जी हाँ, अगर बुजुर्ग इंसान रोज आधा घंटा व्यायाम करें, तो किसी भी कारण से उनकी मौत का जोखिम 40 फीसदी तक कम हो जाता है. ये बात हम नहीं बल्कि एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है.

इसके परिणाम के अनुसार बुजुर्गो को व्यायाम के प्रति उत्साहित करना उनके स्वास्थ्य के लिए उतना ही अच्छा है, जितना धूम्रपान को छोड़ने से.

रिसर्च में हुआ खुलासा

15 हजार लोगों पर किए गए विश्लेषण में रोजाना आधा घंटा से कम समय तक हल्का व्यायाम करने वाले लोगों में किसी भी कारण से मौत के जोखिम में कोई कमी नहीं देखी गई. लेकिन यह अवधि रोजाना एक घंटा से अधिक होने पर जोखिम में 32 से 56 फीसदी की कमी दर्ज की गई.

वहीं दूसरी तरफ रोजाना एक घंटा से कम समय तक कड़े व्यायाम से दिल से संबंधित बीमारियों तथा किसी अन्य कारणों से मौत में 23 से 37 फीसदी की कमी देखी गई.

इसमें खास बातये हुई कि जैसे-जैसे कड़े व्यायाम की अवधि में इजाफा होता है, जोखिम में 36 से 49 फीसदी के बीच गिरावट आती है. लेखक के मुताबिक, “वैसे लोग जो मध्यम से कड़ा व्यायाम करते हैं, वे निष्क्रिय रूप से जीवन जीने वालों की तुलना में पांच साल ज्यादा जीते हैं.” यह अध्ययन ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन’ में प्रकाशित हुआ है.

Loading...

Check Also

हल्दी से बने आइस क्यूब्स के गजब फायदे, दूर करता है स्किन की हर समस्या

घर की रसोई में ढ़ेरों मसाले और हर्ब्स होते हैं जिनका इस्तेमाल हम भोजन को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com